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Land Registration Id In Kerala : आपने कभी ये सोचा है कि आपके जमीन के कुछ खास पहचान है? जी हां, केरल में हर जमीन के लिए एक यूनिक आईडी होती है, जिसे भूमि रजिस्ट्रेशन आईडी कहते हैं.

ये आईडी ना सिर्फ जमीन के रिकॉर्ड का आसानी से पता लगाने में मदद करती है बल्कि जमीन से जुड़े लेन-देन में भी काफी काम आती है.

इस आर्टिकल में, हम आपको केरल में भूमि रजिस्ट्रेशन आईडी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. हम आपको बताएंगे कि ये आईडी क्या है, इसे कैसे चेक करें, इसके क्या फायदे हैं और इसे रजिस्टर कराने में क्या लगता है.

How To Check Land Registration Id In Kerala

आप दो तरीकों से अपनी जमीन की रजिस्ट्रेशन आईडी चेक कर सकते हैं.

Online

यदि आप केरला में ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्रेशन आईडी चेक करना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे |

Step 1:  सबसे पहले E -Rekha वेबसाइट पर जाएं:

Step 2: इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए साइन अप करें या लॉग इन करें (पहली बार उपयोग करने वालों के लिए)

Step 3: अब फाइल सर्च विकल्प पर क्लिक करें.

Step 4: इसके बाद रिसर्वे रिकॉर्ड्स चुनें.

Step 5: अब जिला, तालुक, गांव, ब्लॉक नंबर और शीट नंबर जैसी जमीन से जुड़ी जानकारी दर्ज करें.

Step 6: इसके बाद जमा करें पर क्लिक करें.

जमीन के रिकॉर्ड्स देखने के लिए आपको शुल्क का भुगतान करना होगा. भुगतान करने के बाद आप अपनी जमीन की रजिस्ट्रेशन आईडी सहित अन्य जानकारी देख सकते हैं.

Offline

यदि आप केरला में ऑफलाइन जमीन रजिस्ट्रेशन आईडी चेक करना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे |

Step 1: अपने क्षेत्र के सब-रजिस्ट्रार कार्यालय में जाएं.

Step 2: वहां मौजूद अधिकारी को बताएं कि आप जमीन रजिस्ट्रेशन आईडी चेक करना चाहते हैं.

Step 3: जमीन से जुड़े जरूरी दस्तावेज दिखाएं (जैसे जमीन के कागजात).

Step 4: अधिकारी आपकी जमीन की जानकारी ढूंढकर आपको रजिस्ट्रेशन आईडी प्रदान करेंगे.

Kerala Land Registration Documents Required

केरल में भूमि रजिस्ट्रेशन करवाते समय आपको निचे दिए गए दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी |

  • विक्री विलेख (Sale Deed)
  • मूल्यांकन का आकलन (Assessment of Mutation)
  • पहचान पत्र (Ration Card/Voter ID/Driving License, Aadhaar Card/PAN Card)
  • अनापत्ति प्रमाणपत्र (No Objection Certificates)
  • गवाहों के पहचान प्रमाण (ID proof of two witnesses)
  • मानचित्र योजना और विवरण (Map plan and description)
  • संपत्ति की तस्वीर (Photograph of property)

Kerala Land Registration Details Online

आप ऑनलाइन [E-Rekha] (ई- रेखा) पोर्टल पर केरल के जमीन रिकॉर्ड देख सकते हैं। इसके लिए आपको रजिस्टर करना होगा या लॉग इन करना होगा और फिर जमीन की जानकारी जैसे जिला, गांव और सर्वे नंबर देना होगा।

Stamp Duty And Registration Charges In Kerala 2024

केरला में स्टाम्प शुल्क और पंजीकरण शुल्क के लिए, आपको केरल सरकार की रजिस्ट्रेशन विभाग की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वहां पर आपको स्टाम्प शुल्क और शुल्क की तालिका मिल सकती है।

FAQs

केरल में भूमि पंजीकरण आईडी क्या है?

केरल मेंभूमि पंजीकरण आईडी एक अद्वितीय संख्या है, जो प्रत्येक पंजीकृत संपत्ति को दी जाती है यह आपके जमीन की पूरी जानकरी देती है ।

केरल में भूमि पंजीकरण के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है?

नहीं, केरल में भूमि पंजीकरण के लिए पैन कार्ड अनिवार्य नहीं है, लेकिन इसकी सलाह दी जाती है।

केरल में वर्तमान स्टांप शुल्क और पंजीकरण शुल्क क्या हैं?

स्टांप शुल्क और पंजीकरण शुल्क संपत्ति के प्रकार और मूल्य पर निर्भर करते हैं।

केरल में भूमि मूल्य की गणना कैसे की जाती है?

केरल में भूमि मूल्य का निर्धारण कई कारकों पर आधारित होता है, जैसे कि स्थान, आकार, सुविधाएँ, और बाजार की स्थिति।

केरल में दस्तावेज़ लेखन शुल्क क्या है?

केरल में दस्तावेज़ लेखन शुल्क वकील द्वारा वसूला जाता है और यह उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर निर्भर करता है।

Conclusion

दोस्तों, मुझे आशा ही की आपको इस लेख में दी गई जानकारी से आप अपने जमीन की भूमि पंजीकरण आईडी जान गए होंगे | यह आईडी केरल में जमीन के मालिकाना हक को ट्रैक करने और उससे जुड़े कार्यों को आसान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जिससे की यह जमीन संबंधी विवादों को कम करती है और धोखा धड़ी से भी बचाती है।

यदि आपको यह लेख पसंद आई हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करे ताकि उनको भी अपने जमीन की रजिस्ट्रेशन आईडी  पता चल सके ताकि वे लोग भी अपने जमीन के बारे में पूरी जानकारी रख सके |

आपको इस लेख को अंत तक पढने के लिए बहुत ही धन्यवाद !

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